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    सभी पेंशनभोगियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना प्रसार

    प्रिय सदस्यों,

    1. कृपया ध्यान दें कि हमारी सभी पेंशन प्रोसेसिंग को बैंकों से पीसीडीए (पेंशन) इलाहाबाद के स्पर्श पोर्टल पर स्थानांतरित किया जा रहा है।
    2. इस संदेश का महत्वपूर्ण सारांश:

      जब आपका खाता बैंक के सीपीपीसी से पीसीडीए (पेंशन) के स्पर्श में स्थानांतरित किया जाता है, तो आपको स्पर्श लॉगिन के लिए अपना यूजर नाम और पासवर्ड के संबंध में एक एसएमएस प्राप्त होगा। सुनिश्चित करें कि आपने इस जानकारी को सेव कर लिया हैं और स्पर्श पोर्टल पर पंजीकरण के लिए इसका प्रयोग करते हैं। पीसीडीए पोर्टल https://pcdapension.nic.in>pcda>oc-sparsh पर स्पर्श का समस्त विवरण उपलब्ध हैं, परंतु  कुछ महत्वपूर्ण पहलू आपके अवलोकन हेतु नीचे दिए गए हैं:

    3. स्पर्श क्या है?

      स्पर्श “सिस्टम फॉर पेंशन एडमिनिस्ट्रेशन रक्षा” के लिए प्रयोग किया जाने वाला संक्षिप्त शब्द है   और यह रक्षा पेंशन की स्वीकृति और संवितरण के स्वचालन के लिए एक एकीकृत प्रणाली है।

    4. इसमें क्या निहित है?

      भौतिक रूप से आपका पेंशन खाता उसी बैंक और शाखा में रहता है लेकिन संसाधित गतिविधि जो बैंक के सीपीपीसी द्वारा की जा रही थी, पीसीडीए (पेंशन) इलाहाबाद के तत्वाधान में बैंक से स्पर्श में स्थानांतरित हो जाती है। वास्तव में इसका अर्थ है कि अब 01 सितंबर 2021 से आपकी पेंशन संबंधी सभी गतिविधियां पीसीडीए के पास होंगी।

    5. इसे कैसे कार्यान्वित किया जा रहा है?
      1. भूतपूर्व सैनिकों और वीर नारियों के लिए:
        1. सभी निजी एवं राष्ट्रीयकृत बैंकों के सभी पेंशनधारियों (सितंबर 2021 से पहले) की पेंशन सीपीपीसी से पीसीडीए (पेंशन) इलाहाबाद द्वारा नियंत्रित स्पर्श में स्थानांतरित हो जाएगी। रक्षा पेंशनभोगियों के 30 लाख खातों में से 50 प्रतिशत को पहले ही स्पर्श में स्थानांतरित कर दिया गया है और मार्च 2022 तक शेष को स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
        2. तत्पश्चात आपकी पेंशन के संवितरण या आपकी पेंशन से संबंधित आपकी किसी भी शिकायत के निवारण या आपके जीवन प्रमाण पत्र को स्वीकार करने में बैंक सीपीपीसी की कोई भूमिका नहीं रहेगी।
      2. सेवारत कार्मिकों के लिए:
        1. सभी सेवानिवृत्तों के लिए स्पर्श सितंबर 2021 से लागू है। इसका अर्थ है कि जो लोग सितंबर 2021 से सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनके पेंशन दस्तावेजों को पीसीडीए (पेंशन) इलाहाबाद के माध्यम से संबंधित रक्षा लेखा अनुभागों द्वारा स्पर्श के माध्यम से ऑनलाइन संसाधित किया जाना है।
        2. इसका अर्थ है कि एक व्यक्ति को पहले की तरह अपने दस्तावेजों की हार्ड कॉपी संबंधित रक्षा लेखा में भेजनी होगी और संबंधित रिकॉर्ड (जेसीओ एवं अन्य आदि के लिए) को प्रदान की गई आईडी पर मेल के माध्यम से अग्रेषित करनी होगी।
        3. तत्पश्चात इसे स्पर्श के माध्यम से ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। अत: अब पीसीडीए (पेंशन) इलाहाबाद को हार्ड कॉपी नहीं भेजी जानी चाहिए, जैसा कि पहले किया जाता था। जहां पहले कई बार संबंधित अधिकारी के पास दस्तावेज पहुंचने में देरी हो जाती थी, वहीं दस्तावेज गुम हो जाते थे।
        4. सेवानिवृत्त हुए सभी और भविष्य में सेवानिवृत्त होने वाले लोगों को स्पर्श के माध्यम से पेंशन मिलेगी।
    6. बदलाव के कुछ बिंदु/निहितार्थ:
      1. चूंकि सीडीए पेंशन, इलाहाबाद पोर्टल ऑपरेटिंग एजेंसी है, पुराने पीपीओ नंबरों  के स्थान पर …..सभी पीपीओ नंबरों को 101 नंबर से शुरू कर फिर से जनरेट किए जाने की की संभावना है।
      2. सभी अधिकारी जिन्होंने पीसीडीए पेंशन इलाहाबाद से अपना यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त किया है, वे sparsh.defencepension.gov.in पर लॉगइन करें और अपने मूल डाटा को वैलिडेट करें।
      3. अब से पेंशन महीने के आखिरी दिन जमा की जाएगी।
      4. यदि नया पीपीओ नंबर आवंटित किया गया है, तो कृपया अपना जीवन प्रमाण पत्र नए पीपीओ नंबर के साथ फिर से जमा करें और स्पर्श  को पेंशन संवितरण अथॉरिटी के रूप में सलेक्ट करें।
      5. महत्वपूर्ण:  एक बार जब आपकी पेंशन स्पर्श पर स्थानांतरित हो जाती है, तो प्रत्येक व्यक्ति को स्पर्श पर लॉगइन करने के लिए उनके मोबाइल पर एक यूजर नाम और पासवर्ड संदेश प्राप्त होगा। कृपया उस संदेश को सेव कर लें और जब आप एक बार स्पर्श पर लॉगिन कर लें तो आप सुरक्षा दृष्टि से अपना नया पासवर्ड बना सकते हैं। यह किसी बैंक साइट पर वेतन पर्ची और पेंशन से संबंधित अन्य मामलों की जांच के लिए लॉग इन करने जैसा ही है। यद्यपि बैंक में आपका पेंशन खाता वही रहेगा।
      6. महत्वपूर्ण:  एक बार स्पर्श में स्थानांतरित हो जाने पर- आपका पीपीओ, फॉर्म 16 शुद्धिपत्र, जीवन प्रमाण-पत्र, पेंशन स्लिप, शिकायत दर्ज कराना – सभी कार्य स्पर्श पर होगा। अत: कृपया अपना लॉगिन यूजर आईडी और पासवर्ड सेव कर लें।
      7. पीसीडीए स्पर्श की अद्यतन हेल्पलाइन एवं टोल-फ्री मोबाइल 18001805325
        05322421877
        05322421879
        0532242188
      8. पूछताछ के संबंध में श्री अजीत कुमार (मोबा. 9818965159) से संपर्क किया जा सकता है।